दरभंगा की अक्षरा ने रचा इतिहास... NEET के बाद अब JEE Advanced में भी प्रथम प्रयास में मारी बाजी

6/19/2023 1:57:59 PM

 

दरभंगाः बिहार के दरभंगा जिले की अक्षरा ने कमाल कर दिया है। उसने नीट के बाद अब जेईई एडवांस में भी सफलता हासिल किया है। उसने 12वीं बोर्ड की तैयारी के साथ नीट और जेईई की तैयारी शुरू कर दी थी। इतना ही नहीं अक्षरा ने 12वीं में भी जिले के टॉपरों की सूची में अपना नाम दर्ज किया है।

जेईई एडवांस के रिजल्ट में डीएवी पब्लिक स्कूल की छात्रा और सदर प्रखंड के गौसा घाट मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक रमेश साह की पुत्री अक्षरा ने दोहरी उपलब्धि हासिल की है। अक्षरा ने नीट में भी 610 अंक प्राप्त कर पहले ही डॉक्टर बनने का मार्ग प्रशस्त कर लिया था। अब जेईई एडवांस के रिजल्ट के बाद उसने कहा कि बेहतर यह होगा कि मैं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ही चली जाऊं।

वहीं अक्षरा का प्रदर्शन कई अर्थों में यादगार रहा। उसने प्रथम प्रयास में ही नीट और जेईई एडवांस के साथ-साथ इस प्रतियोगिता के गुवाहाटी परिक्षेत्र के टॉपरों की सूची में भी अपना नाम प्रथम स्थान पर दर्ज करवाया है। अक्षरा का सीआरएल रैंक 1238 है।

बता दें कि अक्षरा ने इसी साल सीबीएसई से 12वीं बोर्ड की परीक्षा पास की है। 2021 में सीबीएसई बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की थी। वह कहती है कि जो प्रश्न करती थी उसमें देखती थी कि कौन-कौन सा टापिक भूल चुकी हूं, जो लगता था कि भूल चुकी हूं, उसको फिर से रिवाइज करती थी।

Content Writer

Nitika