कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह बोले- बिहार में मखाना का जीआई टैग प्राप्त करने के लिए प्रयास जारी

7/28/2021 6:50:51 PM

पटनाः बिहार सरकार ने आज कहा कि मिथिलांचल की मुख्य फसल मखाना को जीआई टैग प्राप्त हो इसके लिए कार्रवाई की गई है। विधान परिषद में बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अर्जुन साहनी के ध्यानाकर्षण सूचना के जवाब में कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि मखाना का जीआई टैग 'मिथिला मखाना' की स्वीकृति के लिए कार्रवाई की गई है।

इस संबंध में बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, भागलपुर की ओर से पिछले वर्ष 11 सितंबर को रजिस्ट्रार भौगोलिक सूचक रजिस्ट्री, चेन्नई को स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है। मिथिला मखाना का जीआई टैग प्राप्त करना प्रक्रियाधीन है। सिंह ने कहा कि बिहार में गुणवत्तापूर्ण मखाना उत्पादन और मखाना प्रसंस्करण उद्योग को मखाना विकास योजना एवं प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत बढ़ावा दिया जा रहा है।

मखाना विकास योजना के तहत मखाना की उच्च उत्पादकता वाली किस्म मखाना सबौर-एक एवं स्वर्ण वैदेही को प्रत्यक्षण के माध्यम से बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मखाना प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत लाभान्वित को कुल परियोजना लागत का 35 प्रतिशत अधिकतम 10 लाख रुपए की क्रेडिट लिंक्ड सहायता अनुदान का प्रावधान है।

Content Writer

Diksha kanojia