मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पताल के लिए टाटा मेमोरियल सेंटर और बिहार सरकार के बीच हुआ करार

6/30/2021 7:59:54 PM

 

पटनाः बिहार के मुजफ्फरपुर में 300 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के निर्माण के लिए आज राज्य सरकार और टाटा मेमोरियल सेंटर के बीच करार हुआ। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे की उपस्थिति में आज मुख्य सचिवालय स्थित सभागार में टाटा मेमोरियल सेंटर और बिहार सरकार के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुआ।

करार के अनुसार, श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच), मुजफ्फरपुर परिसर में 15 एकड़ भूमि पर 300 करोड़ रुपए की लागत से एक अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र का निर्माण होगा। इस अस्पताल में 100 बेड होंगे। इस कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, रेडियोलॉजी पैथोलॉजी, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव रसायन, निवारक ऑन्कोलॉजी और उपशामक चिकित्सा की सुविधा रहेगी। वहां फेलोशिप के जरिये एमएस/एमडी, एमसीएच, डीएम जैसे शिक्षण कार्यक्रम स्थापित होंगे। समझौता के तहत यह अस्पताल टाटा मेमोरियल सेंटर, परमाणु ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा पूर्ण स्वायत्तता के साथ टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई के समान चलाया जाएगा।

मुजफ्फरपुर क्षेत्र में जनसंख्या आधारित कैंसर रजिस्ट्री की स्थापना की जाएगी। वहीं बिहार सरकार अस्पताल में संक्षिप्त प्रशिक्षण के लिए विभिन्न कोर्स से यूजी और पीजी करने के लिए एक आदेश जारी करेगी। इस अस्पताल में डॉक्टर्स और नर्सों के लिए ऑन्कोलॉजी प्रशिक्षण की शुरुआत होगी। इसके साथ ही बिहार सरकार गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज के लिए अस्पताल को आर्थिक मदद प्रदान करेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static