नीति आयोग की SDG रिपोर्ट के बाद JDU ने फिर दोहराई मांग, कहा- बिहार को विशेष दर्जे की जरूरत

6/5/2021 8:00:52 PM

पटनाः नीति आयोग की SDG रैंकिंग रिपोर्ट आने के बाद बिहार में राजनीति बयानबाजी शुरू हो गई है। दरअसल, SDG रैंकिंग में बिहार का सबसे बुरा प्रदर्शन रहा है। इसके आधार पर जहां विपक्ष एक बार फिर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का घेराव करने लगा है तो वहीं जदयू ने अपना पुराना राग अलापना शुरू कर दिया है।

नीति आयोग की एसडीजी रैंकिंग रिपोर्ट के बाद जदयू ने एक बार फिर विशेष राज्य के दर्जे की मांग दोहराई है। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि अगर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिला होता तो आज हालात कुछ और होते। उन्होंने कहा कि बिहार की स्थिति पहले ही बहुत खराब थी। अब बिहार में जो कुछ बदलाव हुआ है वह नीतीश कुमार की वजह से हुआ है।

केसी त्यागी ने कहा कि बंटवारा होने के बाद उद्योग धंधे, थर्मल पावर प्रोजेक्ट और खनिज संपदा झारखंड में चले गए और इसका खामियाजा बिहार को भुगतना पड़ा। वहीं अब बिना विशेष दर्जे के इसमें कोई बहुत बड़ा सुधार नहीं हो सकता। इसी बीच जदयू महासचिव ने त्यागी ने CM नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए राज्य में संसाधनों की कमी के बावजूद नीतीश कुमार ने बिहार में बहुत काम किया है। बिहार को जीडीपी में भी आगे रखा।

भाजपा विधायक बोले- रिपोर्ट की जांच हो
उधर भाजपा विधायक ने नीति आयोग की इस रिपोर्ट पर सवाल खड़ा कर दिया है। कभी नीतीश कुमार के खास रहे ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने कहा कि बिहार का विकास नीति आयोग को क्यों नहीं दिख रहा है। उन्होंने एसडीजी रैंकिंग रिपोर्ट रिपोर्ट की जांच की मांग कर दी है।

Content Writer

Ramanjot