DMCH में 18 घंटे तक शव पड़े रहने के मामले में प्रशासन ने लिया संज्ञान, दिए कई निर्देश

8/3/2020 12:29:54 PM

दरभंगाः बिहार में दरभंगा जिले के दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (डीएमसीएच) के आइसोलेशन वार्ड में पिछले शुक्रवार को एक कोरोना संक्रमित का शव 18 घंटे तक पड़े रहने के मामले में जिला प्रशासन ने संज्ञान लिया। प्रशासन ने शव रखने के लिए चार आइस बॉक्स उपलब्ध कराने के साथ ही कई अन्य निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस. एम. ने शुक्रवार को इस आशय की खबर जारी होने के बाद मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए अस्पताल में शव रखने के लिए रविवार को चार आइस बॉक्स अस्पताल के अधीक्षक को उपलब्ध कराए हैं। साथ ही अस्पताल में एक कमरा चिह्नित कर शव रखने का वैकल्पिक इंतजाम भी किया गया है। डॉ. त्यागराजन ने रविवार को कहा कि अस्पताल में शव गृह बनाने की दिशा में तेजी से प्रयास किया जा रहा है। तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था के तहत अस्पताल में एक कमरा चिह्नित कर शव रखने का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा शव को उसके पैतृक गांव तक पहुंचाने के लिए भी 102 नंबर के एंबुलेंस के संचालक को निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि डीएमसीएच के अधीक्षक को निर्देश दिया गया है कि आइसोलेशन वार्ड में किसी भी मरीज की मौत होने पर शव को तत्काल उसके गंतव्य तक पहुंचाने का इंतजाम किया जाए। इस बीच यदि शव को कुछ देर के लिए रखना है तो उसे चिन्हित कमरे में आइस बॉक्स में ही रखें। उन्होंने कहा कि 102 एंबुलेंस के संचालक को कोरोना संक्रमण से जाने गंवाने वाले जो किसी भी जिले के क्यों ना हो उसके शव को पहुंचाने के लिए उन्हें तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। पहले शव को मृतक के जिले से आने वाले एंबुलेंस से ही भेजे जाने का प्रावधान था जिस कारण शव काफी देर तक अस्पताल में पड़ा रहता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static