सृजन घोटाले की आरोपित जयश्री ठाकुर पर ED ने कसा शिकंजा, 6.85 करोड़ की संपत्ति जब्त

10/26/2021 11:43:35 AM

पटनाः बिहार के चर्चित सृजन घोटाला समेत कई अन्य आरोपों में बर्खास्त भागलपुर की तत्कालीन अपर जिला दंडाधिकारी (ADM) जयश्री ठाकुर की छह करोड़ पचासी लाख रुपए की संपत्ति को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त कर लिया है। 

2002 एक्ट के तहत की गई कार्रवाई 
निदेशालय के सूत्रों ने सोमवार को बताया कि जयश्री ठाकुर की छह करोड़ पचासी लाख रुपए की जब्त संपत्तियों में उनका विभिन्न बैंकों में 42 खाता के साथ ही 15 भूखंड भी शामिल है। इसके अलावा एक आवासीय फ्लैट तथा 15 बीमा पॉलिसी भी शामिल है। यह कार्रवाई 2002 एक्ट के तहत की गई है। 

गलत तरीके से करोड़ों की कमाई करने का आरोप 
ठाकुर पर यह आरोप है कि जमीन अधिग्रहण की आड़ में गलत तरीके से करोड़ों रुपए की कमाई की है। विशेषकर बांका जिले में भू अर्जन पदाधिकारी के पद पर तैनाती के दौरान जमकर धांधली की थी। चर्चित सृजन घोटाले के खुलासे से पूर्व आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने तत्कालीन भू अर्जन पदाधिकारी जयश्री ठाकुर के भ्रष्टाचार की जांच की थी जिसमें जमीन के माध्यम से की गई 15 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त की थी।

सृजन घोटाले में जयश्री का नाम जुड़ने से पूर्व भ्रष्टाचार एवं आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने को लेकर उनके खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की गई थी लेकिन कुछ भी नहीं हो सका था। वर्ष 2017 के अगस्त के पहले सृजन घोटाला के खुलासा और फिर आरोपियों में जयश्री ठाकुर का नाम आने के बाद उन्हें नौकरी से बर्खास्त किया गया था। वर्ष 2013 में ईओयू ने उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया था।

Content Writer

Ramanjot