LNMU के कुलपति सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा- महाविद्यालय के लिए शिक्षकों का शैक्षणिक स्तर महत्वपूर्ण

6/24/2022 5:45:24 PM

दरभंगाः बिहार के प्रतिष्ठित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलपति सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा है कि किसी भी महाविद्यालय के लिए शिक्षकों का शैक्षणिक स्तर काफी मायने रखती है।

सुरेंद्र प्रताप सिंह ने महात्मा गांधी महाविद्यालय में नैक आयोजन के विभिन्न पहलुओं पर विचार विषयक आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि टीचिंग और लर्निंग एक अनवरत प्रक्रिया है, इसमें जितना उत्तरोत्तर विकास होगा उसी पर नैक का ग्रेड निर्भर करेगा। उन्होंने शिक्षकों से आह्वान किया कि उन्हें अपने शैक्षणिक स्तर में उतरोत्तर प्रगति करनी चाहिए जिससे शैक्षणिक स्तर बढ़ सके। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय का स्तर शिक्षक के स्तर से ही बढ़ता है। नैक के मूल्यांकन के लिए नया मानक हर रोज तैयार करना होगा उन्होंने कहा कि एक मंजिल मिल जाने के बाद शांत नहीं होना चाहिए फिर नए मंजिल की तलाश की जानी चाहिए।

डॉ. सिंह ने कहा कि महाविद्यालयों के लिए नैक के जांच-पद्धति की प्रक्रियाओं में बदलाव आया है। अब कोर टीम के हाथ में बहुत कम ही अधिकार है और प्रक्रिया भी बदल गई है।अब महाविद्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रमों को कार्यक्रम के दिन है जियो टैग के फोटो के साथ वेबसाइट पर डालना है जो आपके अंक को निर्धारित करेगा। एक दो महीना में ही बहुत कुछ कर लेने से अंक नहीं मिलेगा। इसके लिए अनवरत किए गए कार्यों का मूल्यांकन होगा। साथ ही सभी बिंदुओं पर समग्रता से तैयारी करनी होगी। उन्होंने इस महाविद्यालय की शैक्षणिक एवं प्रशासनिक व्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि इसी कारण आज यहां छात्रों की संख्या काफी अधिक है।

Content Writer

Ramanjot