बिहार की आठ नदियां में उफान, बाढ़ से करीब 81 लाख आबादी प्रभावित

8/15/2020 1:10:58 PM

पटनाः नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश से बिहार में आठ नदियां उफान पर है। वहीं सोलह जिलों में जारी बाढ़ से अबतक करीब 81 लाख आबादी प्रभावित हुई है।

केंद्रीय जल आयोग की ओर से शुक्रवार को नदियों के दैनिक जलस्तर और बाढ़ पूर्वानुमान के जारी आंकड़े के अनुसार, बिहार में बागमती नदी का जलस्तर चार स्थान पर, बूढ़ी गंडक तीन, कोसी दो तथा पुनपुन, घाघरा, गंडक, अधवारा और परमान नदी का जलस्तर एक-एक स्थान पर खतरे के निशान से ऊपर रिकॉर्ड किया गया है।

बिहार में बागमती नदी सीतामढ़ी जिले के ढेंग ब्रिज में छह सेंटीमीटर, मुजफ्फरपुर जिले के रुन्नीसैदपुर में 143 सेंटीमीटर एवं बेनीबाद में 80 सेंटीमीटर, दरभंगा के हायाघाट में 198 सेंटीमीटर तथा बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर समस्तीपुर में 67 सेंटीमीटर, रोसड़ा में 203 सेंटीमीटर और खगड़िया में 59 सेंटीमीटर तथा पुनपुन नदी का जलस्तर पटना जिले के श्रीपालपुर में 27 सेंटीमीटर ऊपर है।

वहीं, घाघरा दरौली में 23 सेंटीमीटर, गंडक गोपालगंज के डुमरियाघाट में 102 सेंटीमीटर अधवारा समूह दरभंगा के एकमीघाट में 168 सेंटीमीटर, कोसी नदी खगड़िया के बलतारा में 184 सेंटीमीटर, कटिहार के कुरसेला में सात सेंटीमीटर तथा परमान नदी अररिया में खतरे के निशान से 56 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है।

Edited By

Ramanjot