मुंगेर में एक ऐसा स्कूल जहां नाचते गाते हुए पढ़ाई करते हैं बच्चे, चर्चा में आया टीचर के पढ़ाने का ये अंदाज

12/23/2022 11:33:18 AM

मुंगेर: जहां एक और माता-पिता अपने बच्चों को सरकारी स्कूल भेजना नहीं चाहते। वहीं दूसरी ओर बिहार के मुंगेर जिले का एक सरकारी स्कूल आज अपने पढ़ाई के अनोखे तरीके को लेकर चर्चा में है, जिस कारण उस विघालय में लोग अपने बच्चों ने नामांकन के लिए लालायित रहते है।दरअसल, इस  विद्यालय   में बच्चों को नाचते गाते हुए पढ़ाया जाता हैं।



इस स्कूल में बच्चे नाचते गाते करते हैं पढ़ाई
जानकारी के मुताबिक, यह विद्यालय मुंगेर मुख्यालय में स्थित है। इस विद्यालय का नाम मध्य विद्यालय तैरासी देव टोला है। स्कूल में पढ़ाई का तरीका कुछ अलग है, जहां के प्राइमरी सेक्शन के बच्चे नाचते गाते हुए पढ़ाई करते हैं। स्कूल परिसर के मैदान में गुनगुनाते धूप में अपनी शिक्षिका के साथ डांस मस्ती के साथ चीजों को सीखते भी हैं और उसे याद भी करते है। स्कूल की शिक्षिका रिंकी शर्मा ने कहा कि इस स्कूल में बच्चों को  बहुत सारी गतिविधियां मिलकर करवाई जाती है, जिससे बहुत सी चीजों को सीखने में बच्चों को आसानी होती हैं। इस विद्यालय में प्राथमिक और माध्यमिक क्लास में गतिविधि आधारित शिक्षा को अपना लिया है।

जहां बच्चे शनिवार को मनाते है नो बैग डेः प्रधानाध्यापक
इस स्कूल में प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों का बच्चों को पढ़ाने के तरीका की वजह ले ही है, बच्चे अब इस विद्यालय में पढ़ने के लिए आ रहे हैं। इस तरह के पढ़ाई में बच्चे और शिक्षक खूब मस्ती करते है। विधालय के प्रधानाध्यापक सुबोध कुमार ने बताया कि यहां के शिक्षिका बीटीएस कोर्स की ट्रेनिंग लेकर आई है। इस ट्रेनिंग में उन्हें यह सिखाया गया है कि बच्चों को किस तरह से पढ़ाया जाए, जिससे की वह आसानी से समझ सकें, जहां बच्चे शनिवार को नो बैग डे मनाते हैं।



हमें इस तरह से पढ़ना काफी पसंद हैः छात्र
वहीं थोड़े दिन पहले मुंगेर डीएम के प्रयास से 22 कचरा बीनने वाले बच्चे स्कूल तक पहुंचे थे और अब इस विद्यालय में हो रही इस अनोखी पढ़ाई ने  बच्चों का दिल ही जीत लिया हैं। बच्चों ने बताया कि उन्हें इस तरह से पढ़ना काफी पसंद हैं और वह हर रोज स्कूल आना चाहते हैं।

Content Editor

Swati Sharma