अररिया के फारबिसगंज में बनेगा नया चिड़ियाघर, CM नीतीश ने दी सहमति

8/14/2020 11:18:18 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अररिया जिले के फारबिसगंज में नया चिड़ियाघर ‘रानीगंज वृक्ष वाटिका' बनाने की सहमति प्रदान की। उन्होंने कहा कि राजधानी पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान के जानवरों की लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए देखने की व्यवस्था की जाएगी।

नीतीश ने गुरुवार को उनकी अध्यक्षता में हुई बिहार राज्य वन्यप्राणी पर्षद की नौवीं बैठक में अररिया जिले के फारबिसगंज में नया चिड़ियाघर ‘रानीगंज वृक्ष वाटिका' बनाने की सहमति प्रदान की। उन्होंने निर्देश दिया कि इंटरनेट के माध्यम से लोगों के लिए पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान के जानवरों की लाइव स्ट्रीम देखने की व्यवस्था की जाएगी, इसके लिए सभी आवश्यक कार्रवाई पूर्ण करें।

मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि बिहार में इको टूरिज्म की असीम संभावनाएं हैं, वाल्मीकिनगर, मंगुराहा (पश्चिमी चंपारण), राजगीर, गया, नवादा, अररिया, कैमूर सहित अन्य स्थानों पर भी इको टूरिज्म को विकसित करें। उन्होंने कहा कि इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग एक टीम बनाकर काम करें। निर्माणाधीन सभी रोप-वे का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करें।

नीतीश ने कहा कि राजगीर में बनाई जाने वाली एलिवेटेड सड़क के निर्माण के बाद आवागमन में काफी सहूलियत होगी तथा इस क्षेत्र का और विकास होगा। इसके निर्माण के लिए कार्रवाई जल्द आरंभ करें। उन्होंने कहा कि राजगीर में दोनों रोप-वे (नया एवं पुराना) के बेस स्टेशन के पास समेकित भवन का निर्माण किया जाएगा, जिसमें सभी गाड़ियों की एक साथ पार्किंग, पर्यटकों के लिए रेस्टूरेंट एवं अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके निर्माण कार्य को जल्द आरंभ करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static