हे भगवान... कोरोना के बीच बिहार में चमकी बुखार ने दी दस्तक, SKMCH में आया पहला केस

2/19/2021 6:28:44 PM

 

मुजफ्फरपुरः बिहार में कोरोना महामारी का कहर अभी थमने का नाम ही नहीं ले रहा था कि अब चमकी बुखार ने दस्तक दे दी है। गर्मी शुरू होने से पहले ही मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में एईएस का पहला केस सामने आ गया है। वहीं पिछले 9 दिनों से भर्ती एक बच्चे में एईएस की पुष्टि होने के बाद से स्वास्थ्य विभाग में हड़केप मच गया है।

जानकारी के अनुसार, एसकेएमसीएच में भर्ती बच्चा पारु थाना के उस्ती सिहासी गांव का रहने वाला है। बच्चे की पहचान आकाश के तौर पर हुई है। फिलहाल बच्चे की हालत में सुधार है। शरीर में सूजन की शिकायत है। वहीं जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी डॉ. सतीश कुमार के अनुसार, पैथोलॉजिकल जांच रिपोर्ट आने के बाद बच्चे में एईएस की पुष्टि की गई है। एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉक्टर बाबू साहेब झा ने शिशु विभाग के डॉक्टरों की 24 फरवरी को आपात बैठक बुलाई है। डॉक्टरों को लेकर अधीक्षक स्तर से स्वास्थ्य विभाग को पत्र जारी किया जा गया है।

बता दें कि एसकेएमसीएच में 2019 में चमकी बुखार का कहर देखने को मिला था। इस अस्पताल में 120 से अधिक बच्चों की मौत चमकी से हुई था। इसके अतिरिक्त पूरे बिहार में इस बीमारी से 200 बच्चों की मौत हुई थी।
 

Content Writer

Nitika