बुराई पर अच्छाई का प्रतीक दशहरा का पर्व धूमधाम से हुआ सम्पन्न, Nitish Kumar व Tejashwi रहें मौजूद

10/5/2022 2:21:24 PM

पटनाः अच्छाई की बुराई पर जीत का पर्व विजय दशमी राजधानी में बुधवार को धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। धर्म की अग्नि में धूं-धूं कर जल रहे अधर्म रूपी रावण को देखने के लिए हजारों लोग मेला स्थल में पहुंचे। वहीं इस समारोह में नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव सहित कई नेता मौजूद रहें। सीएम ने गुब्बारा उड़ाकर कार्यक्रम को शुरू किया था। पटना के गांधी मैदान में रावण दहन से पहले ही तेज हवा के कारण 70 फीट रावण का पुतला जमीन पर गिर गया था। इसके बाद वहां पर अफरा-तफरी मच गई। कड़ी मशक्कत के बाद वहां पर क्रेन को बुलाकर पुतले को फिर से उठाया गया।



दहन हुआ रावण 
पटना दशहरा कमेटी ने कहा कि शाम 4 बजे कार्यक्रम शुरू हो जाएगा और 5 बजे रावण के पुतले का दहन हुआ। साथ ही उन्होंने बताया कि 3 साल बाद कोरोना और अन्य कारणों से रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो पाया है पर बुधवार को होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।  इस कार्यक्रम में लाखों लोगों आए। कार्यक्रम में नागा बाबा ठाकुरबाड़ी से शोभा यात्रा निकाली गई, जिसमें भगवान राम, लक्ष्मण, हनुमान, जायमंत, सुग्रीव तथा वानर सेना के साथ सज-धज कर शोभा यात्रा निकाली गई, जो पटना के विभिन्न इलाकों से घूमते हुए गांधी मैदान में पहुंची। इसके बाद नीतीश कुमार भगवान श्रीराम की आरती की। साथ ही रावण का वध किया।

70 फीट की लंबाई वाला था रावण का पुतला 
वहीं इस बार अंतिम संस्कार किए जाने वाले रावण के पुतले की लंबाई 70 फीट, कुंभकर्ण के पुतले की लंबाई 65 फीट और मेघनाथ के पुतले की लंबाई 60 फुट होगी। इस बार रावण के चेहरे पर क्रूरता की झलक लोगों को देखने को मिलेगी। मैदान में बनने वाली सोने की लंका 2 मंजिल की बनाई गई है। साथ ही कमेटी के सदस्यों ने लोगों से अनुरोध किया है कि जो भी अपने छोटे बच्चों को लेकर आते हैं। वह उनकी जेब में फोन नंबर डाल के रखें, ताकि अगर बच्चा गुम हो जाए तो उसे आसानी से उसके परिजनों तक पहुंचाया जा सकें।  

Content Editor

Swati Sharma