Bihar Assembly Election: दूसरे चरण के चुनाव में नंदकिशोर समेत 70 प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

10/14/2020 9:37:27 AM

पटनाः बिहार में दूसरे चरण में 94 विधानसभा सीटों पर 03 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए पटना साहिब से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिग्गज नेता एवं राज्य के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव समेत अबतक 70 उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं।

राज्य निर्वाचन कार्यालय ने मंगलवार को यहां बताया कि दूसरे चरण चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने तीसरे दिन तक 70 प्रत्याशी नामजदगी का पर्चा दाखिल कर चुके हैं। इनमें पटना साहिब से भाजपा उम्मीदवार नंदकिशोर यादव ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इसी तरह तीसरे चरण में 78 सीटों पर 07 नवंबर को होने वाले चुनाव में लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही उम्मीदवारों के नामांकन पर्चा भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। इस चरण के लिए मंगलवार को पहले दिन केवल दो नामांकन पत्र दाखिल किए गए। इनमें से सुपौल विधानसभा क्षेत्र के लिए जयहिंद पार्टी प्रत्याशी सुरेश कुमार आजाद शामिल हैं। इसके साथ ही वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की अधिसूचना भी जारी की गई है।

राष्ट्रीय दलों एवं राज्यों (बिहार) के मान्यता प्राप्त दलों को चुनाव प्रचार के लिए दूरदर्शन एवं आकाशवाणी द्वारा समय का आवंटन किया जाता है। बिहार विधानसभा चुनाव के निर्वाचन आयोग ने प्रचार की मूल अविधि को 45 मिनट से बढ़ाकर 90 कर दिया है। इस व्यवस्था के तहत भारतीय जनता पार्टी को 427 मिनट, जनता दल यूनाइटेड को 323 मिनट, राष्ट्रीय जनता दल को 343 मिनट, कांग्रेस को 182 मिनट, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी को 125 मिनट, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को 109 मिनट, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी को 98 मिनट का समय आवंटित किया गया है। इनके अलावा अन्य दलों को भी समय आवंटित किए गए हैं।

Ramanjot