आज से शुरू गुरु नानक देव जी का 554 वां प्रकाशोत्सव, पटना साहिब में अखंड पाठ से हुआ शुभारंभ

11/3/2022 12:24:08 PM

पटनाः खालसा पंथ के संस्थापक और सिख धर्म के पहले गुरु श्री गुरु नानक देव जी महाराज का 554 वां प्रकाश उत्सव आज यानी गुरुवार से शुरू हो गया हैं। इसी कड़ी में उनकी जन्मस्थली पटना साहिब तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब में अखंड पाठ से इसका शुभारंभ हो गया है। वहीं इस उत्सव पर्व में देश-विदेश से भक्त बिहार पहुंचने लगे हैं।

2 चरणों में हो रहा हैं कार्यक्रम
इस प्रकाश उत्सव पर्व को 3 से 5 नवंबर तक नालंदा जिले के राजगीर स्थित गुरुद्वारा गुरु नानक शीतल कुंड में मनाया जाएगा और 06 से 08 नवंबर को पटना साहिब तख्त श्री हरिमंदिर जी गुरुद्वारा में मनाया जाएगा है। छह दिनों तक चलने वाले इस उत्सव पर्व में इंग्लैंड ,नॉर्वे, जर्मनी, फ्रांस सहित अन्य देशों से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। साथ ही देश के कोने -कोने से भी भक्त बिहार पहुंच रहे हैं। पटना के तख्त श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा को रंग बिरंगी रोशनी और फूलों से सजाया गया है।

देश-विदेश से आने लगे हैं भक्त
वहीं इस मौके पर देश-विदेश से भक्त आएंगे, जिसको लेकर बिहार सरकार की तरफ से निशुल्क 25 बसों की व्यवस्था की गई हैं। जो कि पटना साहिब गुरुद्वारा से नालंदा के राजगीर गुरुद्वारा शीतल कुंड तक निशुल्क ले जाएगी। इसकी तैयारी को लेकर प्रबंधक कमेटी तख्त श्री हरिमंदिर जी, पटना साहिब कार्यालय में महासचिव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि तख्त श्री हरिमंदिर जी पटनासाहिब के द्वारा बड़े पैमाने पर कार्यक्रम मनाने का निर्णय लिया गया हैं।

सीएम नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन
बता दें कि बीते 2 बर्षों में से कोरोना संक्रमण का प्रकोप होने की वजह से यहां पर कोई भी बड़ा कार्यक्रम नहीं हो पाया हैं। इसका पहला कार्यक्रम राजगीर स्थित शीतल कुंड में 03 से 05 नवंबर को हो रहा है। गुरुद्वारा शीतल कुंड और यात्री निवास की नींव पत्थर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा रखा गया था। अब 5 नवंबर को इसका उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार करेंगे।

Content Editor

Swati Sharma