बिहार में खेल-कूद की आधारभूत संरचना के विकास के लिए केंद्र से मिली 50 करोड़ की मंजूरी

12/26/2020 3:15:54 PM

पटनाः बिहार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राज्य में खेल-कूद की आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 50 करोड़ रुपए से अधिक की राशि की मंजूरी दी है।

मंगल पांडेय ने शुक्रवार को बताया कि केंद्र सरकार ने ‘खेलो इंडिया' योजना के तहत बिहार में खेल-कूद की आधारभूत संरचना के निर्माण की 10 योजनाओं के लिए 50 करोड़ रुपए से अधिक की राशि की मंजूरी दी है। उन्होंने बताया कि स्वीकृत योजना के तहत सात जिलों में बहुउद्देशीय इंडोर हॉल, सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक और स्वीमिंग पुल का निर्माण किया जाएगा। खेलो इंडिया मार्गदर्शिका के मुताबिक भूमि और निर्माण एजेंसी का चयन तीन माह के भीतर कर लिया जाना है।

मंत्री ने बताया कि जिन स्थानों पर बहुउद्देशीय इंडोर हॉल की मंजूरी मिली है, उनमें नवादा, भागलपुर (तिलकामांझी विश्वविद्यालय परिसर), मुजफ्फरपुर (बाबा साहब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय के बोटनी परिसर), छपरा में जेपी विश्वविद्यालय, पटना विश्वविद्यालय के सैदपुर परिसर में और आरा के वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रमुख है। उन्होंने बताया कि एक-एक इंडोर स्टेडियम के निर्माण पर साढ़े चार-चार करोड़ रुपए की लागत आएगी।

मंगल पांडेय ने बताया कि इसी तरह पूर्णिया विश्वविद्यालय के रंगभूमि मैदान, छपरा के जेपी विश्वविद्यालय के राहुल सांकृत्यायन भवन में सात-सात करोड़ रुपए की लागत से सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक निर्माण की मंजूरी मिली है। भागलपुर के सबौर स्थिति बिहार कृषि विश्वविद्यालय और पटना विश्वविद्यालय के सैदपुर परिसर में स्वीमिंग पुल के लिए पांच-पाचं करोड़ रुपए की स्वीकृति केंद्र सरकार ने दी है। मंत्री ने बताया कि राज्य में खेल-कूद के विकास में उपर्युक्त योजनाओं के कार्यान्वयन से खेल की विधाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे प्रतिभावान खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर चमकने और बिहार का नाम रोशन करने का अवसर मिलेगा।

Ramanjot