गया में अंतरराष्ट्रीय मूर्ति तस्कर गिरोह के 5 सदस्य गिरफ्तार, 3 मोबाइल फोन एवं कार बरामद

2/28/2022 4:54:24 PM

गयाः बिहार में गया जिले के बोधगया थाना क्षेत्र से पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय मूर्ति तस्कर गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस अधीक्षक (नगर) राकेश कुमार ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सूचना मिली थी कि बोधगया के कुछ मूर्ति तस्कर चोरी की मूर्तियों की खरीद-बिक्री करने वाले हैं। इसके बाद बोधगया के पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया। उक्त टीम ने बोधगया के मस्तपुरा गांव में छापामारी कर मूर्ति तस्कर घूंघर चौधरी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने मौके से दो प्राचीन मूर्ति और 4 स्तूपों के साथ 4 लोगों को भी गिरफ्तार किया। गिरफ्तार मूर्ति तस्कर मूर्तियों की तस्करी के लिए पटना से बोधगया आए थे। पुलिस ने उनके पास से तीन मोबाइल फोन एवं एक कार भी बरामद किया है।

राकेश कुमार ने बताया कि गिरफ्तार मूर्ति तस्करों में नालंदा जिले के सिलाव थाना क्षेत्र के सिमा गांव निवासी मो. शमशाद, बोधगया थाना क्षेत्र के मस्तपुरा निवासी घूंघर चौधरी, पटना जिले के दानापुर उसरी निवासी अमित कुमार, कटिहार जिले के ड्राइवर टोला निवासी अरविन्द दास एवं नवादा जिला के बुंदेलखंड थाना क्षेत्र निवासी मो. सोनू शामिल है। गिरफ्तार लोगों से पूछताछ के दौरान पता चला कि सिलाव थाना क्षेत्र के सिमा निवासी मो. इदरीश इससे पहले भी चार बार प्राचीन मूर्तियों की चोरी और डकैती केस में जेल जा चुका है। उसके मोबाइल से कई प्राचीन मूर्तियों की तस्वीर व डिटेल भी पुलिस को मिले है।

पूछताछ के दौरान मो. इदरीश ने बताया कि वह प्राचीन चोरी की मूर्तियों का कारोबार करता है और उसे नेपाल के रास्ते अंतररष्ट्रीय बाजार में भेजता है। इसके पहले वह वर्ष 2012 से 2019 के बीच फतेहपुर, कतरीसराय, राजगीर एवं दीपनगर थाना से मूर्ति तस्करी एवं डकैती के मामले में जेल जा चुका है। वहीं घूंघर चौधरी पिछले 8-10 साल से बोधगया में मूर्ति व पुराने सामानों की दुकान चलता है। इसी दौरान वह वाराणसी के एक मूर्ति तस्कर के संपर्क में आया और मूर्तियों की तस्करी शुरु कर दी। घूंघर चौधरी इससे पहले मुगलसराय, दिल्ली, दाउदनगर और गया में मूर्ति तस्करी के आरोप में जेल जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static