ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ेंगे बिहार के 45945 गांवः रविशंकर प्रसाद

9/22/2020 2:56:26 PM

 

पटनाः केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने कहा कि अब बिहार के 45945 गांव ऑप्टिकल फाइबर (Optical Fiber) के माध्यम से इंटरनेट सेवा से जुड़ जाएंगे और ऐसी सुविधा वाला बिहार देश का पहला राज्य होगा।

रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बिहार में 14260 करोड़ रुपए की लागत से 350 किलोमीटर लंबी 9 राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) परियोजनाओं के शिलान्यास तथा हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर से इंटरनेट सुविधा के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त को लाल किले की प्राचार से देश के सभी 6 लाख ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर (Optical Fiber) के माध्यम से ब्रॉडबैंड पहुंचाने की घोषणा की थी। आज यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि उसका आरंभ बिहार से हो रहा है। बिहार के सभी 45945 गांव को ऑप्टिकल फाइबर द्वारा इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाला बिहार पहला राज्य होगा। उन्होंने कहा कि बिहार के सभी बचे हुए गांव में जल्दी 4 जी पहुंचाएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस ब्रॉडबैंड सुविधा का संचालन संचार विभाग करेगा और कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) उसे क्रियान्वित करेगा। पूरी योजना अगले 6 महीने में पूरी की जाएगी। इसके लिए 5 स्थान पर प्रस्तावित करेंगे, जिसमें जीविका, आशा केंद्र सरकारी विद्यालय, अन्य सार्वजनिक स्थल होंगे। उन्होंने कहा कि संचार विभाग ने कोरोना काल में प्रभावी रूप से देश के इंटरनेट और देश की मोबाइल सेवा को बेहतर किया है। इस विषम परिस्थिति में इंटरनेट सुविधा की बदौलत शुरू किए गए वर्क फॉर होम की अवधारणा की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है।

Nitika