मधेपुरा रेल फैक्ट्री से 3 इंजन रवाना, 6000 टन की मालगाड़ी को खींचने में सक्षम होगा 1 इंजन

7/3/2020 4:35:34 PM

मधेपुराः बिहार के मधेपुरा स्थित रेल फैक्ट्री से आज 3 रेल इंजन को रवाना किया गया। रेल फैक्ट्री से तीनों इंजनों को सीधे दौरम मधेपुरा रेलवे स्टेशन लाया गया। वहीं फैक्ट्री में अब तक कुल 17 इंजन का निर्माण किया जा चुका है।

एशिया के सबसे पावरफुल इंजन में से एक है ये
रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, तीनों इंजन को बरौनी डिपू में भेजा गया, जहां से उसे सहारनपुर भेजा जाएगा। यह देश के विभिन्न भागों में बोगी को लेकर पटरियों पर तेज रफ्तार से दौड़ेगी। इनसे परिचालन भी प्रारंभ हो चुका है। यहां निर्मित रेलवे इंजन की विशेषता यह है यह एशिया का सबसे पावरफुल इंजन में से एक है, जिसकी क्षमता 12000 हॉर्स पावर की है। इसके अतिरिक्त दूसरी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि भारतीय रेलवे की इतिहास में पहली बार रेल इंजन के लोको पायलट के लिए पूर्णतः वातानुकूलित केबिन तैयार किया गया है।

यह इंजन 6000 टन वजन वाली मालगाड़ी को खींचने में सक्षम
वहीं मेक इन इंडिया अभियान के अंतर्गत निर्मित इस शक्तिशाली इंजन में मधेपुरा को विश्व पटल पर स्थापित किया है। यह इंजन 6000 टन वजन क्षमता वाली मालगाड़ी को खींचने में सक्षम है। यह इंजन डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के लिए कोयला गाड़ियों की आवाजाही के लिए गेम चेंजर होगा। एंबेडेड सॉफ्टवेयर के द्वारा इसके सामरिक उपयोग को जीपीएस माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है। माइक्रोवेव लिंक के द्वारा जमीन पर सर्वर के माध्यम से उठाया जा सकता है। इनमें दोनों तरफ वातानुकूलित ड्राइवर कैब है।

कारखाने से देश में 10 हजार नौकरियों का होगा निर्माण
बता दें कि मधेपुरा रेल इंजन कारखाने के द्वारा देश में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 10,000 से अधिक नौकरियों का निर्माण होगा। मधेपुरा के आर्थिक विकास में यह अपनी अहम भूमिका निभाएगा।

Nitika