स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- बाल हृदय योजना से एक साल के दौरान 266 बच्चों को मिली नई जिंदगी

3/1/2022 6:33:15 PM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बाल हृदय योजना से एक साल के दौरान दिल में छेद वाले राज्य के 266 बच्चों को सर्जरी के बाद नई जिंदगी मिली है।

मंगल पांडेय ने सोमवार को कहा कि स्वास्थ्य विभाग मासूमों का जीवन स्वस्थ और खुशहाल बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है। विभाग द्वारा चलायी जा रही बाल हृदय योजना से एक साल के दौरान दिल में छेद वाले राज्य के 266 मासूमों को सर्जरी के बाद नई जिंदगी मिली है। विभाग की यह महात्वाकांक्षी योजना न सिर्फ गरीब और मध्यम वर्ग के लिए काफी लाभकारी साबित हो रही है बल्कि उनका घर भी रोशन हो रहा है। पिछले एक साल से चलायी जा रही यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है।


मंत्री ने कहा इस वर्ष दो बैच नौ और 22 फरवरी को इलाज के लिए अहमदाबाद रवाना किए गए थे। 04 मार्च को अगला बैच पुन: रवाना किया जाएगा। सफल सर्जरी के बाद दिल में छेद वाले राज्य के बच्चे अब खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं। इस योजना के माध्यम से बच्चों का न सिर्फ बेहतर उपचार हो रहा है बल्कि इन मासूमों को विभाग अभिभावकों के साथ सरकारी खर्च पर हवाई और रेल मार्ग से सत्य सांई हृदय अस्पताल, अहमदाबाद भेजकर ऑपरेशन भी कराया जा रहा है।

मंगल पांडेय ने कहा कि इस योजना के तहत बच्चों की स्क्रीनिंग के लिए इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान, पटना को चिह्नित किया गया है, जिसमें सत्य सांई हृदय अस्पताल के चिकित्सक भी अपना सहयोग प्रदान करते हैं। यह योजना एक अप्रैल 2021 से प्रभावी है। हर माह दो-तीन बार बच्चों को सामूहिक इलाज के लिए भेजने की प्रक्रिया जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static