बिहार में जल्द भरे जाएंगे 24 हजार प्रधानाध्यापकों के रिक्त पद, परीक्षा के आधार पर होगी नियुक्ति

12/6/2020 2:01:49 PM

 

पटनाः बिहार में 24 हजार प्रधानाध्यापकों के रिक्त पद अब जल्द ही भरने जा रहे हैं। लिखित परीक्षा के आधार पर प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होगी। इसके लिए एक कमेटी बनाई गई है, जो कि एक महीने के अंदर परीक्षा व्यवस्था के स्वरूप को लेकर रिपोर्ट देगी।

प्रधान सचिव संजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद उस पर विभाग के स्तर से नीतिगत निर्णय लिया जाएगा। प्रधानाध्यापकों के पदों को स्थायी रूप से भरने के लिए लिखित परीक्षा जरूरी है। यह परीक्षा नए साल में ली जाएगी। उन्होंने बताया कि 8 साल या इससे अधिक की सेवा पूरी कर चुके नियोजित शिक्षकों को लिखित परीक्षा में सफल होने पर ही वरीयता क्रम में प्रोन्नति मिलेगी। इनमें से जो बेहतर अंक हासिल करेंगे उन्हें प्रधानाध्यापक पद पर प्रोन्नति मिलेगी। कमेटी की रिपोर्ट आने पर लिखित परीक्षा के आयोजन करवाने का अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

वहीं शिक्षा विभाग की कमेटी में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, लिखित परीक्षा में 75 फीसद या उससे अधिक अंक लाने पर नियोजित शिक्षकों को प्रोन्नति देने का प्रावधान किया जा रहा है। बता दें कि राज्य के 28,500 मध्य विद्यालयों और 8 हजार माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के खाली पद लिखित परीक्षा के आधार पर भरे जाने का निर्णय लिया गया है।

Nitika