अब होगी सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति, पटना HC ने बहाली की प्रक्रिया को दी मंजूरी

6/3/2021 9:15:48 PM

पटनाः बिहार में शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू होने जा रही है। शिक्षकों को पटना हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। दरअसल, पिछले साल शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू की गई थी लेकिन दिव्यांग उम्मीदवारों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने के मामले पर बहाली रुक गई थी।

हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल की खंडपीठ ने नेशनल ब्लाइंड फ़ेडरेशन और अन्य की याचिकाओं पर सुनवाई की। इस दौरान राज्य सरकार ने दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन देने के लिए 15 दिनों का समय देने की मांग मान ली है। इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, जिसके आधार पर शिक्षकों की बहाली होगी। वहीं खंडपीठ ने वैसे दिव्यांग शिक्षक अभ्यर्थियों को उक्त पद के लिए आवेदन करने की छूट दी है, जो विज्ञापन की तिथि यानी वर्ष 2019 में विज्ञापन की तिथि को आवेदन करने के योग्य थे। ऐसे उम्मीदवार अब जारी होने वाली अधिसूचना की तिथि से 15 दिनों के भीतर अपना आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि दिव्यांग अभ्यर्थियों को 4 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर याचिका ब्लाइंड एसोसिएशन ने दायर की थी। याचिका में शिक्षकों की नियुक्ति में दिव्यांग अभ्यर्थियों को 4 फीसदी आरक्षण का लाभ देने की मांग की गई थी।

Content Writer

Nitika